@सर्वाधिकार सुरक्षित

सर्वाधिकार सुरक्षित @इस ब्लॉग पर प्रकाशित हर रचना के अधिकार लेखक के पास सुरक्षित हैं |

शनिवार, 25 मार्च 2017

शब्द से ख़ामोशी तक – अनकहा मन का (९)


 आजकल बहुत सारे शब्द मेरे ज़ेहन में घूमते रहते हैं इतने कि समेट नहीं पा रही हूँ अनगिनत शब्द अंदर जाकर चुपचाप बैठ गए हैं । एक दोस्त की बात याद आ रही है जब कुछ अरसा पहले यूँ ही शब्द मेरे ज़ेहन में कैद हो गए थे ।उसने कहा था , ' सुमी ! अक्सर ऐसा होता है जब बहुत सारे शब्द हमारे अंदर इकट्ठे हो जाते हैं और हमसे आँख मिचोली खेलते हैं । हमारे लाख बुलाने पर भी बाहर नहीं आते । होने दो इकट्ठे इन्हें अपने अंदर ,एक दिन खुद-ब-खुद बाहर आ जाएंगे और पन्नों पर उतर जाएंगे ।' कुछ वक़्त बाद सच में वो शब्द लौट आये मेरे पास मेरे डायरी के पन्नों पर उतर गए । 
                         उस दोस्त की बात मुझे अक्सर याद आती है जब भी एक कैद से मुक्त होकर शब्द मुझसे बात करते हैं । उस दोस्त से अब ज्यादा बात नहीं होती जिंदगी की भागदौड़ बहुत बढ़ गई है ना । उसे तो अपनी कही ये बात भी याद नहीं होगी शायद | 

मैं इंतजार में हूँ कि अबके भी शब्द मेरी सुन लें और लौट आये मुझ तक कि मेरी डायरी के पन्नों में बसंत खिलना बाकी है अभी !!


सु-मन

10 टिप्‍पणियां:

  1. अच्छा है जमा करते रहो ज्यादा तंग करें तो बन्द कर देना :)

    जवाब देंहटाएं
  2. सही लिखा है सुमन जी परंतु कभी कभी शब्द आपके मन में बवंडर मचा देते है जब तक उसे आप प्रकट ना कर दें।

    जवाब देंहटाएं
  3. साहित्य को क्या खूब परिभाषित किया है आपने सुंदर !

    जवाब देंहटाएं
  4. हमारे जे़हन में घूमते फिरते हलचल मचाते शब्द हर बार शब्दों की परिभाषा में नहीं ढ़ल पाते............... कभी - कभी मन की मन में ही रह जाती हैं..........बिना कुछ कहें ...........विना कुछ लिखे

    जवाब देंहटाएं
  5. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, "खुफिया रेडियो चलाने वाली गांधीवादी क्रांतिकारी - उषा मेहता “ , मे आप की पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    जवाब देंहटाएं
  6. शब्द लौटते हैं .. जरूर लौट के आते हैं खुद बी खुद आ जाते हैं ... अपना रास्ता बना ही लेते हैं ...

    जवाब देंहटाएं
  7. भावपूर्ण रचना..शब्दों की प्रतीक्षा अवश्य एक दिन रंग लाएगी..

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत सटीक और भावपूर्ण चिंतन...

    जवाब देंहटाएं

www.hamarivani.com
CG Blog www.blogvarta.com blogavli
CG Blog iBlogger